खेल

Bharat vs SL Final : सिर्फ 37 गेंदों में एशिया का 8वीं बार चैंपियन बना भारत

Ind vs SL Asia Cup 2023 Final : भारत ने 5 साल के इंतजार के बाद एशिया कप पर फिर से कब्जा कर लिया है. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में रविवार 17 सितंबर को भारत और श्रीलंका के बीच ऐसा फाइनल (Bharat vs SL Final) हुआ, जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी. किसी भी क्रिकेट टूर्नामेंट के इतिहास में शायद ही ऐसा एकतरफा फाइनल देखने को मिला हो, जैसा ये फाइनल था. मोहम्मद सिराज (6/21) के अब तक के सबसे हैरतअंगेज स्पैल ने श्रीलंका को ऐसा तबाह किया कि पूरी टीम 92 गेंदों में ही सिर्फ 50 रन पर ढेर हो गई. जाहिर तौर पर टीम इंडिया ने बिना किसी परेशानी के 10 विकेट से ये मैच और खिताब अपने नाम कर लिया.

कोलंबो में एशिया कप के सुपर-4 राउंड के सभी मुकाबलों की तरह फाइनल (Bharat vs SL Final) में भी बारिश का खतरा मंडरा रहा था लेकिन शुरुआत के 15-20 मिनट की बूंदा-बांदी के बाद सिर्फ एक ही चीज बरसी- वो थी भारतीय तेज गेंदबाजों की आग. शुरुआत जसप्रीत बुमराह और अंत हार्दिक पंड्या ने किया लेकिन असली कहानी तो बीच में लिखी गई और ये काम किया मोहम्मद सिराज ने, जिन्होंने न सिर्फ अपने करियर की बल्कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास की भी सबसे घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया और अकेले ही श्रीलंका को ध्वस्त कर दिया.

सिराज ने अकेले किया ध्वस्त
टॉस जीतकर श्रीलंका (Bharat vs SL Final) के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था जो थोड़ा चौंकाने वाला था. फिर बारिश के कारण करीब 40 मिनट की देरी से मुकाबला शुरू हुआ. जैसे ही मैच शुरू हुआ, सिर्फ भारतीय पेसरों का जलवा दिखा. पहले ओवर में ही जसप्रीत बुमराह ने कुसल परेरा का विकेट हासिल कर लिया था. बुनियाद यहीं से बन गई थी और फिर चौथे ओवर में हुआ असली खेल, जब सिराज ने एक या दो नहीं, बल्कि 4 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को निपटा दिया. फिर अगले ही ओवर में सिराज ने अपना पांचवां विकेट भी हासिल कर लिया.

छठे ओवर तक ही सिर्फ 12 रन पर श्रीलंका के 6 विकेट गिर गए थे और नतीजा तय नजर आ रहा था. कुसल मेंडिस और दुशान हेमंता ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके, जिसके कारण श्रीलंका किसी तरह 50 का आंकड़ा छू पाई. ये उसका भारत के खिलाफ वनडे में सबसे छोटा स्कोर भी रहा. हार्दिक ने 16वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों में ही आखिरी दो विकेट हासिल किये.

रिकॉर्ड अंतर से जीत, आठवीं बार चैंपियन
बैटिंग की जहां तक बात है, जीत तय थी इसलिए कप्तान रोहित शर्मा खुद ओपनिंग के लिए नहीं आए और शुभमन गिल के साथ ओपनिंग के लिए इशान किशन को भेजा. दोनों ने ही ज्यादा वक्त नहीं लिया और सिर्फ 37 गेंदों में (6.1 ओवर) टीम को जीत तक पहुंचा दिया. इस तरह भारत (Bharat vs SL Final) ने 263 गेंद पहले जीत अपने नाम कर ली, जो इस तरह से उसकी सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने केन्या के खिलाफ 231 गेंद रहते हुए जीत दर्ज की थी. साथ ही टीम इंडिया ने रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया, जिसमें से 5वीं बार श्रीलंका को फाइनल में हराकर जीत दर्ज की.

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button