बिजनेस

सरिये के दाम में भारी गिरावट, नए साल में बनवाना है घर, मंगवा कर रख लें ये सामान

नेशनल डेस्क। साल 2022 बीतने वाला है और कुछ ही दिनों में नए साल 2023 का आगाज हो जाएगा. ऐसे में अगर आप नए साल में घर बनवाने का प्लान कर रहे हैं, इसमें थोड़ा बदलाव करें और साल के आखिरी महीने यानी चालू दिसंबर में ही ये काम शुरू कर दें. दरअसल, मकान तैयार करने में सबसे ज्यादा जरूरी सरिया के दाम देश के कई शहरों में गिर गए हैं और नए साल में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी के अनुमान जताए जा रहे हैं. ऐसे में ये सही मौका है अपने हाउस कंस्ट्रक्शन पर होने वाले खर्च को कम करने का… आइए जानते हैं किस शहर में कितना सस्ता बिक रहा है सरिया.

कंस्ट्रक्शन के खर्च पर असर : लोग बड़ा सोच-समझकर और पूरा प्लान तैयार करके आज के समय में अपने सपनों का घर  तैयार करते हैं. इस बीच देखने को मिलता है कि जमीन खरीदने पर भारी भरकम खर्च के बाद लोग मकान तैयार करवाने पर आने वाले खर्च का हिसाब-किताब लगाते हैं और सरिया-सीमेंट-गिट्टी और ईंट से लेकर तमाम चीजों के सस्ते होने का इंतजार करते हैं. क्योंकि House Construction में होने वाले खर्चे में एक बड़ा हिस्सा सरिया-सीमेंट  का होता है. अगर सरिया के दाम में गिरावट आती है, तो आपके कंस्ट्रक्शन का खर्च घटता है और इसके महंगा होने पर ये खर्च बढ़ जाता है.

 

 

साल के आखिरी महीने में सरिया सस्ता : साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर 2022 में सरिया के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. लेकिन ये ज्यादा दिन तक कायम रहने की उम्मीद नहीं है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. जहां अक्टूबर 2022 की तुलना में अभी भी सरिया के दाम बेहद कम हैं, तो वहीं सिर्फ दिसंबर 2022 की बात करें तो इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अनुमान जाहिर किया जा रहा है कि नए साल में शायद सरिया इतना सस्ता न मिले. अगर सरिया के दाम में इजाफा होता है, तो फिर आपके खर्च में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. ऐसे में इसे अभी सस्ते दाम में खरीदना फायदे का सौदा साबित होगा.

 

 

 

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button