आम मुद्देछत्तीसगढ़रायगढ़

देखरेख के अभाव में सुलभ शौचालय हुआ बदहाल, अब नया बनाने की तैयारी, उठ रहे सवाल

गजानंद निषाद, साल्हेओना बरमकेला। रायगढ़ जिले के बरमकेला जपं अंतर्गत ग्राम पंचायत साल्हेओना के द्वारा बनाई गई सुलभ शौचालय भवन की देखरेख के अभाव में बदहाल हो गई है। इस शौचालय में पसरी गदंगी व बद इंतजामी के चलते कोई ग्रामीण शौच के लिए नहीं जाता। साल्हेओना पंचायत की सलाना आमदानी तीन लाख रुपए है जबकि वास्तविकता कुछ और है। वर्ष 2013 में स्वर्ण जयंती रोजगार योजना के तहत बरमकेला के चिंहित ग्राम पंचायतों में काम्प्लेक्स भवन के साथ सार्वजनिक सुलभ शौचालय बनाया गया था जिसमें ग्राम पंचायत साल्हेओना के बस स्टैंड के पास भी बेरोजगार युवकों को दुकान आबंटित कर दी गई लेकिन सुलभ शौचालय भवन को उसके ही हाल में छोड़ दिया गया। शौचालय के कमरे की दरवाजे लगे है वे भी टूटी फूटी स्थिति में है। ग्रामीणों का कहना है कि दरवाजे सिर्फ दिखावे के लिए लगे हुए है। फर्श भी टूट गए है तथा शौकीन की सीट भी ठीक नहीं है। लोकार्पण के कुछ माह पश्चात इसकी बदहाली शुरू हुई है जो अब तक खत्म नहीं हुआ है। इसकी सफाई व्यवस्था चौपट है। इस ओर स्थानीय पंचायत पदाधिकारीगण उदासीन है। जबकि बाजार ठेका, मछली ठेका आदि से सलाना तीन लाख रुपए आता है लेकिन स्वच्छता अभियान के लिए फूटी कौड़ी खर्च नहीं की जा रही है। ऐसे आलम में लोग शौचालय के दीवार में गुटखा खाकर थूक रहे है। आसपास में भारी गदंगी पसरी हुई है।

अभियान का असर नहीं: शासन की स्वच्छता अभियान भी नाकामयाब होता नजर आ रहा है। इन सब के लिए सिर्फ शासन ही जिम्मेदार नहीं है अपितु आमजनता व पंचायत पदाधिकारी गण है। इस दिशा में जागरूक होने की आवश्यकता है। शासन के स्वच्छता नारों का असर यहां की जनता पर नहीं पड़ रही है।

अब नये शौचालय की हो रही तैयारी: एक शौचालय की रखरखाव हो नहीं पा रही है और अब नये सामुदायिक शौचालय बनाने की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि पिछले सप्ताह ग्राम पंचायत द्वारा बस स्टैंड के लुकू दुकान के बगल में नया शौचालय बनाने हेतु एट प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे कई सरकारी भवन है जिनकी देखभाल नहीं हो रही है और खाली पड़े बेकार साबित हो रहा है।

वर्सन
सुलभ शौचालय का दुरुपयोग हो रहा है। लोग भी जागरूक नहीं है। हां एक नया सामुदायिक शौचालय व मणिकंचन केंद्र के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश मिला था।
बसंत सिदार पंचायत सचिव, साल्हेओना

Live Share Market
 

जवाब जरूर दे 

इंडिया गठबंधन का पीएम दावेदार किसे बनाना चाहिए?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button